कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का प्रसार अब धीरे-धीरे खत्म ही हो रहा है। लेकिन अभी भी हमें उतना ही सतर्क रहने की जरूरत है जितना कि पहले थी। सीधे-सीधे कहें तो अभी भी हमें बचाव करते रहना है।  कोरोना वायरस होने पर हमें बुखार, खांसी और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं। हालांकि जब आपको ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और इलाज कराना चाहिए। लेकिन, इसके आलावा एक और बात ध्यान देने वाली है कि अगर हम अपना खान-पान और अपनी दिनचर्या सही रखें तो इससे हमारी प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और हम इस तरह की बीमारियों रहते हैं। ऐसा हम नहीं एक्सपर्ट कहते हैं। ऐसे ही एक्सपर्ट ने कोरोना के हल्के लक्षण वाले कोरोना से बचने के लिए आयुर्वेदिक तरीका बताया है। जिन लोगों को हल्के लक्षण हैं और होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गयी है, यह उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है। लेकिन, कोरोना के गंभीर लक्षण वाले लोगों को कोई नुस्खा अपनाने के बजाए अपना इलाज कराना चाहिए।

पढ़ें- कोरोना का नया स्ट्रेन हो सकता है ज्यादा संक्रामक, इन 7 लक्षणों से रहें सतर्क

हल्के कोरोना लक्षण वाले लोगों को किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए-

हाइड्रेशन-

लोगों को सबसे पहले हाइड्रेशन पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए सूखी अदरक और तुलसी के पत्तों के साथ गर्म पानी लेना चाहिए। इसे बनाने के लिए सूखी अदरक को गर्म पानी में कुछ देर उबाल लें फिर उसमें तुलसी का पत्ता डालकर कुछ देर और उबालें और उसे पी लें। दिन में कई बार इसका सेवन फायदेमंद साबित होगा।

डाइट-

ताजा पका हुआ गर्म खाना खाएं इसके अलावा दोपहर और रात में खाते समय माड़ या मूंग दाल का सूप बिना नमक, घी और तेल के लेना चाहिए। रात का खाना 7 बजे से पहले खा लें और जितनी बार भी खाना खाते हैं, सिर्फ आधा पेट ही खाना खाएं। खाने में मसाले के तौर पर दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, सितारा सौंफ, लौंग और सूखी अदरक का प्रयोग करें।

फल-

अगर कोरोना का प्रत्यक्ष लक्षण दिखायी देता है तो फल खाना पूरी तरह बंद कर दें। लेकिन अप्रत्यक्ष लक्षण (जिसे मेडिकल भाषा में एसिम्पटोमेटिक कहते हैं) दिखे तो अंगूर और अनार जैसे फल खा सकते हैं।

सब्जियां-

सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर खाना चाहिए और कोई भी सब्जी कच्ची नहीं खाना चाहिए। यहां तक सलाद भी नहीं लेना चाहिए। सबसे ज्यादा करेला और लौकी जैसी सब्जियां खाएं। टमाटर, बैंगन, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों का कम से कम सेवन करें।

आराम-

सही खाने-पीने के साथ- साथ आराम भी बहुत जरूरी है। अच्छे से आराम करें और आराम के वक्त को खुशनुमा बनाने के लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं, गाने सुन सकते हैं, लोगों से बातें कर सकते हैं। इसके अलावा धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए।

नींद-

रात को लगातार 8 घंटे सोयें क्योंकि सोते वक्त शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की प्रक्रिया शुरु होती है। ध्यान रहे कि दिन में ना सोयें।

व्यायाम-

अगर आपको कोरोना का प्रत्यक्ष लक्षण है तो हल्का व्यायाम करें। योग भी ऐसी स्थिति में लाभ पहुंचाएगा इसलिए हर रोज प्रणायाम करें।

जड़ी बूटी-

आप 100 एमजी का गिलोय जूस भी पी सकते हैं और यदि लगातार खांसी होती है, तो काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार लें। वहीं अगर आपको गले में दर्द या कंजेशन है, तो एक चम्मच हिमालयन पिंक सॉल्ट और सूखे हल्दी पाउडर लेकर गर्म पानी से गरारे करें।

हर्बल काढ़ा-

श्वसन संबंधी लक्षण हो तो काढ़ा पीएं। काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले दो गिलास पानी को अच्छी तरह उबालें। फिर उसमें आधा चम्मच त्रिकटु चूर्ण मिलाएं, जो बराबर मात्रा में सूखे अदरक पाउडर, काली मिर्च पाउडर और लंबे काली मिर्च पाउडर से बना होता है। थोड़ी देर उबालने के बाद उसमें तुलसी के पत्ते डालें और अगर अच्छे स्वाद के साथ पीना है तो उसमें पाम गुड़ डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

गुलाब के इस भाग को खाने से पा सकते हैं मोटापा और डायबिटीज सहित कई बीमारियों से छुटकारा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।